What is Affiliate Marketing in Hindi | How to earn by affiliate marketing

2
199
What is Affiliate Marking in Hindi

Amazon से पैसे कैसे कमाये बिना किसी Investment के हिंदी में —

 

हेलो दोस्तों मैं अंकित सोनी आपका Hindi Knowledge में फिर से आपका स्वागत करता हूँ आज मैं आपको ऑनलाइन से पैसे कैसे कमाते है बिना किसी investment के वो मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा तो पढ़ते रहिये अंत तक —
What is Affiliate Marking in Hindi

 

आज कल इंटरनेट पर पैसा कमाना बहुत ही आसान है आपको इंटरनेट पर बहुत से पैसे कमाने के ट्रिक्स मिल जायेंगे। 
आज मैं आपको amazon affiliated के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपनी वेबसाइट में उस कंपनी का ad लगा कर पैसा कमा सकते है। 

what is amazon affiliated marketing ?

amazon affliated अकाउंट वह अकाउंट होता है जिसमे आप अपना अकाउंट बना कर उस कंपनी का प्रोडक्ट आप कही पर बेच ते है तो वह कंपनी आपको कुछ commission देती है।  जब आप अपना अकाउंट अमेज़न पर affiliate करते है तो amazon आपको affiliate id और उस product का affiliate link provide करती है जिसे आप per-mote करना चाहते है। affiliate मार्केटिंग का सबसे ज्यादा फायदा नए ब्लॉगर या वेबसाइट admin को होता है वो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके affiliate का link लगा कर per-mote कर सकते है।  Affiliate Marketing Blog या Website से पैसा कमाने की वह व्यवस्था है जिसमें आप किसी Online Product को अपने Blog पर एक Post पर Recommend करते हैं | Recommendation के साथ साथ आप उस Product की Affiliate Link को भी वहां Place करते हैं | जब आपका कोई Visitor उस Affiliate Link को क्लिक करके उस Online Product को खरीदता है तो आपको उस product की Price में  से कुछ Commission प्राप्त होता है | यही Commission आपकी Affiliate Marketing से होने वाली Income है | किसी भी Blog पर आप Affiliate Marketing के साथ साथ Adsense या Blog से Income के किसी अन्य माध्यम को भी जोड़ सकते हैं।  यह इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। 
 

How to make Money from Affiliate marketing:-

आज कल लोगो का यही सपना होता है की ऑनलाइन पैसे कमाए बहुत से लोग ब्लॉग बना कर पैसे कमाते है लेकिन जब उससे earning कम होने लगती है तो ब्लॉगर आपने वेबसाइट में कोई भी कंपनी का affiliate marketing करने लगते है मतलब किसी भी वेबसाइट का प्रोडक्ट ( Product ) अपनी वेबसाइट पर लिंक डाल देते है जिससे यूजर उस लिंक से सीधे पहुंच जाते हैं।  google adsense के जितना आसान काम नहीं है इस पर पैसा कमाना लेकिन इसके कमाई के आगे इस पर कोई भी कठनाई नहीं लगती है।  Google Adsense की अपेक्षा इस पर अधिक पैसा मिलता है।

What is Affiliate Marking in Hindi

अपना Niche/Field पहचानें :- 

जैसा आप लोगो को पता ही होगा कि जब आप अपनी कोई भी  वेबसाइट  या ब्लॉग बनाते है  तो किसी न किसी के बारे में ही बताते है , जैसे मैं आपको यहाँ पर उदाहरण देता हूँ की आप एक health पर ब्लॉग बनाये है तो आपको यह भी देखना होगा की आप को केवल health के प्रोडक्ट को ही affiliate करना होगा नहीं तो अगर आप किसी दूसरे प्रोडक्ट का लिंक देंगे तो कोई भी क्लिक नहीं करने वाला है , तो यह बात सबसे महवत्पूर्ण होती है जब आप affiliate marketing करे तो। आपको यह भी देखना होगा कि आपका अधिकतर Traffic किस Region से आता है और किस तरह की Posts में ज्यादा Visitors आते हैं।  आपको उस Region के लिए Suitable Product को अपने Blog के ज़रिये Promote करेंगे तो आपकी Affiliate Income बढ़ने के अधिक अवसर हैं। 

अपने Niche से सम्बंधित Best Affiliate Program ढूंढें

 इस समय बहुत सारी Companies एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं।  आप कोई एक Program चुनने में आसानी से Confuse हो सकते हैं। अपने लिए Best Affiliate Programs ढूंढने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे आपका ब्लॉग किस चीज पर है या आप सबसे ज्यादा किस पर इंट्रेस्ट रखते है या आपकी वेबसाइट किस पर आधारित है इस सब बातो को ध्यान में रखना चाहिए। आप जिस Affiliate Program को Join करने जा रहे हैं क्या उसकी Reputation अच्छी है? साथ ही साथ जिस Product को आप Promote करने जा हों वह भी Quality Product होना चाहिए | Reliability भी एक बहुत महत्वपूर्ण ध्यान रखने योग्य बात है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जिस Affiliate Program या Company को आप Promote कर रहे हैं वो Reliable हो।  साथ ही साथ Payout System, Cookie Period आदि को भी आपको Consider करना चाहिए। 

अपने Niche में अपनी पहचान बनायें :-

सबसे पहले मैं आपको कुछ बातें clear कर दूं की आप जिस ब्लॉग या वेबसाइट पर काम कर रहे है अगर आपके वेबसाइट में कुछ unique कंटेंट है या सबसे बेहतर है तो आप अपनी वेबसाइट को बहुत ही जल्द गूगल में रैंक करवा सकते है। किसी भी क्षेत्र में पहचान बनाने के लिए आपको कुछ अलग हटकर करने की जरुरत होती है। उस हर Product का Review जो आप अपने Blog में लिखते हैं वो पहले भी कहीं लिखा जा चुका है।  इसलिए लिखने से पहले Proper Research करके यह देख लें कि आप जो लिख रहे हैं वो किसी और का हूबहू Copy तो नहीं लग रहा।  हो सके तो आप शुरुआत उन Products से करें जिन्हें आप खुद प्रयोग करते हों इससे आप उसके बारे में लोगों कुछ अधिक बता पाएंगे। जब आप Unique लिखेंगे तो आपके ब्लॉग पर लोग आयेंगे और इसे पढेंगे। साथ ही साथ लोग जो जानना चाहते हैं उसे उनको Interesting और सरल भाषा में बताने का प्रयास करें।  Comment और Social Media से जुड़े और वहां पर आने वाले सवालों का जवाब दें।  

Products को Promote करें :- 

जब आप अपना बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग या प्रोग्राम चुन लेते है तो आपको उस प्रोडक्ट को परमोटे करना होगा जिससे आपकी मदद से आपकी उस साइट पर आये और कोई भी प्रोडक्ट को खरीद सके। हर व्यक्ति किसी Product को खरीदने से पहले उसकी पूरी तरह से Research करता है और Internet पर उसके Reviews पढ़ता है। तो आपको Promotion के लिए एक अच्छी सी Review Post लिखनी चाहिए और उस पोस्ट पर अपनी Affiliate Link को Place करना चाहिए। इससे Review पढने के बाद इस बात के Chances अधिक हैं कि Visitor उस लिंक पर क्लिक करके उस Product को खरीद ले। आप दो मिलते जुलते Products के लिए Comparison Post भी लिख सकते हैं। 
Payment Mode:-
जब आप किसी कंपनी का एफिलिएट करते है तो वह कंपनी आपको कुछ commission देती है।  हर कंपनी का अलग – अलग कमीशन होता है जो अपने क्लाइंट को कितना परसेंट कमीशन देती है। Affiliate Companies जिन माध्यमों से अपने Affiliates को Payment करती हैं वे Payment Mode कहलाते हैं। ज्यादातर कंपनियां Check, Wire Transfer, Paypal और अन्य माध्यमों से Affiliates को Payment करती हैं। 

Related Post  :- 

  1. Google Adsense क्या होता है जानिए हिंदी में 
  2. वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये -How to earn money by website 
  3. वेबसाइट  या ब्लॉग कैसे बनाये  – How to make Blog or website in Hindi

 

अगर दोस्तों इस पोस्ट में आपको कुछ नहीं समझ आया तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है या हमे मेल भेज सकते है :- ankitsoniblogger@gmail.com 

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here