Blogger ke Daseboard ke bare me jaane hindi me | Overview of blogger daseboard in hindi

0
59

जानिए आपने Blogger Daseboard की पूरी जानकारी हिंदी  में —

 
हेलो दोस्तो मैं अंकित सोनी आपका HINDI KNOWLEDGE में फिर से स्वागत करता हूँ , मैं उम्मीद करता हूँ कि आप मेरे लिखे हुए पोस्ट से संतुष्ट हैं। तो आइये देखते हैं ब्लॉग की सारी SETTING के बारे में —
overview of blogger in hindi
 

1. New post:- New post  पर आप क्लिक करके आप कोई भी पोस्ट अपने ब्लॉग पर डाल सकते है। new पोस्ट की अधिक जानकारी के लिए यह पढ़ें >>http://dailyhindijankari.blogspot.com/2018/01/how-to-post-in-your-new-blog-in-hindi.html

 

2. View blog:- View blog पर आप क्लिक करके अपने वेबसाइट को देख सकते हैं और वह से हम अपने वेबसाइट का address भी पा सकते है।   

 

blogger ke daseboard ke bare me jaane hindi me


3. Posts:- Posts आपको लिखी हुई पोस्ट होती है जो आपके वेबसाइट पर दिखाई देती हैं।    
Posts में आपको 3 चीजें दिखाई देंगी  

1. All :- इसमें आपकी publish की गयी पोस्ट और draft में पड़ी हुई पोस्ट को भी शो करेगा। 

2. Draft :- Draft पर  जब आप क्लिक करते  हैं तो आपको वो पोस्ट दिखाई होगा जो आपने कुछ पोस्ट को publish नहीं किया होगा वो पोस्ट आपके draft  में शो होगा। 

3. Published :–   जब आप published पर क्लिक करते है तो आपको केवल आपकी पब्लिश की गयी ही पोस्ट शो करता हैं जिससे आप जान सकते है कि हमारे वेबसाइट में कौन से पोस्ट शो करती हैं। 

4. Stats:- Stats पर क्लिक करते ही आपके सामने एक overview का नया पेज आएगा जिसमें आपकी वेबसाइट के पोस्ट को कितने लोगो ने  देखा और कहाँ से देखा हैं और Traffic source क्या हैं यह सारी चीजे overview में शो करेंगी। 
इसमें 4 steps होते हैं  –

1. Overview :इसमें आपको page-viewers दिखाई देगा जिससे आपको यह पता चलेगा कि आज आपके वेबसाइट को कितने लोगो में देखा हैं, और overview में आपको यह भी मिलगा posts  जिसमे यह बताता है की सबसे ज्यादा page-viewers कौन से पोस्ट हैं।  और आपको traffic source या दिखता हैं कि कहा से आपकी वेबसाइट खुल रही हैं  और audience में आपको यह दिखेगा की कौन कौन देश मे आपकी वेबसाइट ओपन हुई है 

2. Posts:-  जब आप posts पर क्लिक करेंगे तो आपको पोस्ट का पेज खुलेगा जिसमे आपको यह दिखेगा कि आपकी पोस्ट पर सबसे ज्यादा कौन से पोस्ट को देखा। 

3. Traffic source:- जब आप traffic source  पर क्लिक करते हैं तो आपको यह पता चेलगा की आप के पोस्ट या आपके साइट को कहा से देखा गया हैं जैसे Facebook या किसी ने सर्च करके आपके पोस्ट को देखा हैं। 

4. Audience :- जब आप Audience पर क्लिक करते हैं तो आपको यह दिखेगा की आपके पेज को कौन कौन से देश के लोगो ने आपका पेज देखा हैं  और आपको उनके कौन से browser का इस्तेमाल किया है आपका पेज देखने के लिए यह सारी चीजे आपको audience में दिखाई देगा।  

 

 

5. Comments:- जब आप comments पर क्लिक करेंगे तो आपको आपके पोस्ट पर किये गए comments शो करेगा। 

6. Earnings:- ये सबसे important टॉपिक होता हैं कि हम  वेबसाइट से पैसे कैसे कमाये इसको दूसरे पोस्ट में अच्छे से बताऊंगा। 

7. Campaigns:- इससे आप अपने वेबसाइट को पहले रैंक में ला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको google AdWords पर account बनाना होगा और google को कुछ पैसा देना होता हैं इसीलिए हम इसका उपयोग नहीं करते हैं। 

8. Pages:- Page में जैसे हम अपने बारे में या अपनी वेबसाइट के बारे में लिखते है।  page बनाना बहुत ही आसान होता हैं जैसे हम अपना कोई पोस्ट वेबसाइट में लिखते हैं वैसे ही हम अपने पेज में लिखते हैं। 
9. Layout:- Layout का use करके हम अपने वेबसाइट की design को बदल सकते हैं इसी से हम अपने वेबसाइट पर adsense लगते हैं।  

10. Theme:- Theme में हम अपने पसंदीदा theme को चुनकर अपने वेबसाइट को अच्छे से design कर सकते हैं।
11.  Settings:- सेटिंग का उपयोग अपने ब्लॉग की सेटिंग को change की जाती हैं। सारी Setting को हम दूसरे पोस्ट में अच्छी तरह से जानेंगे तो आप Hindi knowledge पढ़ते रहिये।   
12. Work Area:- Work area में हम अपना पोस्ट को हैं। 

यह भी पढ़े >> अपनी वेबसाइट कैसे बनाये 
यह भी पढ़े >>  website पर पोस्ट  कैसे लिखे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here